सुन्दर और स्वस्थ नाखूनों के लिए लाभकारी उपाए

दोस्तों नाख़ून भी हमारी साफ़-सफाई, सुंदरता और सेहत के बारे में बताते हैं। अच्छे सेहतमंद और खूबसूरत नाख़ून हमे और भी अट्रैक्टिव बनाते हैं। अगर आपके नाख़ून टेढ़े मेढ़े, बदसूरत, ख़राब, पतले और जल्दी टूटते हैं तो आपको ज़रूरत है अपने नाखुनो का ख्याल रखने की। और निम्न बातों पर ध्यान देने की।

आइये जानते हैं नाख़ूनों की देख भाल किस तरह करनी चाहिए-

1. नाख़ून काटने के लिए नेल कटर का ही इस्तेमाल करें इससे नाख़ून सही आकर में कटते हैं जिससे नाखूनों की सुंदरता बनी रहती है। अगर आपके नाख़ून सख्त हैं तो काटने से 10 मिनट पहले गुनगुने पानी में 4-5 बूंदें ग्लिसरीन की डाल कर उसमे नाखुनो को भिगो कर रखें इससे नाख़ून नरम हो जायेंगे और काटने में आसानी होगी।
2. कपड़े या बर्तन धोते समय या कोई भी केमिकल वाली चीज़ों का काम रबर के दस्ताने पहन कर ही करें। क्यूंकि किसी भी तरह के केमिकल आपके नाखुनो को बहुत जल्दी नुकसान पहुंचाते हैं। और रसोई के भी काम करने के फ़ौरन बाद हाथ धो लें।
3.अगर आपके नाख़ून पतले हैं और जल्दी ही कटने फटने लगते हैं या टूटने लगते हैं तो 2 चम्मच जिलेटिन पाउडर थोड़े गुनगुने पानी में घोल लें फिर एक गिलास दूध में मिला कर पिएं।
4. नाखूनों को जल्दी बढ़ाने तथा उनको मज़बूत बनाने के लिए-
आप रात को सोते समय जैतून का तेल गुनगुना करके 10 से 15 मिनट तक नाख़ून की मसाज करें।
या
हफ्ते में 3 बार निम्बू के छिलके को नाख़ून पर रगड़ें।
या
सरसों के तेल को गुनगुना करके उसमे 10 मिनट नाख़ून भिगो कर रखें फिर हलके हाथ से मालिश करलें।
या
आप रोज़ नारियल तेल और ओलिव आयल (जैतून का तेल) मिला कर गरम करके इसमें भी नाख़ून भिगो कर रख सकते हैं फिर मालिश करलें। इससे आपके नाखूनों को जल्दी बढ़ने में भी मदद मिलेगी और यह मज़बूत भी बनेंगे।
5. नाखूनों के स्वास्थ के लिए ज़रूरी है नियमित रूप से बताये गए भोजन का सेवन करने से-
दूध, दहीं, अंकुरित अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, आंवला, केला, अनार, शकर कंद, गाजर, आम, संतरा, अखरोट, बादाम, किशमिश आदि । और दोस्तों पानी को ना भूलें जिस तरह हमारे शरीर को ज़रूरत होती है पानी की उसी तरह हमारे नाखूनों के लिए भी पानी आवश्यक है।


नोट:- दोस्तों नाख़ून को दातों से बिलकुल भी ना कतरें इससे आपके नाख़ून ख़राब होने के साथ आपके मुंह में कीटाणु जायेंगे जिससे आप बीमार हो सकते हैं और नाख़ून दन्त से कतरने पर नाखुनो में भी बीमारी हो सकती है क्यूंकि ऐसा करने से आपकी उँगलियों में नाख़ून के आस पास की त्वचा भी छिल जाती है जिससे बैक्टीरिया आपकी स्किन में लग जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *